D.El.Ed. Course 504 आखरी मंत्र -01

D.El.Ed. Couese 504 आखरी मंत्र

*प्रश्न 1.सर जेम्स जींस कौन थे और उन्होंने क्या कहा था ?*

 *उत्तर-सर जेम्स जींस ब्रिटिश के खगोल वैज्ञानिक थे| इन्होंने कहा था कि ईश्वर एक सर्वोच्च गणितज्ञ है जिसने क्रमबद्ध और व्यवस्थित ब्रह्मांड की संरचना की है।*


 *प्रश्न 2.गणित शिक्षा के क्या उद्देश्य हैं ?*

 *उत्तर-जार्ज पोल्या के अनुसार " विद्यालयी शिक्षा के लिए गणित के दो उद्देश्य हैं, विस्तृत एवं संक्षिप्त उद्देश्य।"*

*NCF - 2005 के अनुसार ....*
*डेविड व्हीलर के अनुसार ...।*


 *प्रश्न 3.व्यवहारिक गणित का उपयोग कहाँ कहाँ होता है ?*

 *उत्तर-बैंकों में, आपस में लेन-देन में (जैसे नापना, तौलना, गिनना ), व्यापार में आदि।*


 *प्रश्न 4.आगमन किस पर आधारित है?*

 *उत्तर-आगमन तर्क पर आधारित है।*


 *प्रश्न 5.गणित शिक्षा के विशिष्ट उद्देश्य क्या हैं ?*

*उतर-गणित अधिगम के लिए रूचि का सर्जन करना |*
*सटीकता के लिए प्रोत्साहन देना |*

*अन्य विषयों में गणित का उपयोग |*

*विद्याथियो को गणित वर्तमान और भविष्य के जीवन से जोड़ना |*
*आदि|*


 *प्रश्न 6.गणित शिक्षा की मुख्य विशेषताएं कौन कौन सी हैं ?*

 *उतर-सटीक अभिव्यक्ति और सुस्पष्ट भाषा का प्रयोग।*


 *प्रश्न 7.गणित अध्ययन के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति 1986 में क्या प्रस्ताव दिया गया ?*

*उत्तर-अध्यापक बच्चे को इस विश्वास से देखे की प्रत्येक बच्चा गणित सिख सकता है |*


 *प्रश्न 8.NCF 2005 ने विद्यालयी गणित के लिए क्या परिप्रेक्ष्य उल्लेखित किये हैं ?*

*उत्तर-बच्चे गणित आनंदपूर्वक सीखें |*

*बच्चे महत्वपूर्ण गणित सीखें |*

*बच्चे सार्थक समस्याएं उठाएं और हल करें |*

*बच्चे अमूर्त का प्रयोग संबंधों को समझें |*


 *प्रश्न 9.पाठयपुस्तक के बिना मदद के आप बच्चों में किस प्रकार से गणितीय अवधारणाओं का विकास कर सकते हैं ?*

*उत्तर-बाजार, बगीचा, वास्तविक जीवन, डिज़ाइन बनाना, त्योहार, खेल मैदान आदि की मदद से |*


 *प्रश्न 10.एक अध्यापक होने के नाते गणित अधिगम और शिक्षण में होने वाली समस्याओं को लिखिए |*

 *उत्तर-भय और असफलता।*

*निराशाजनक पाठ्यक्रम*
*अपर्याप्त अधिगम सामग्री।*

*शिक्षक की अपर्याप्त तैयारी।*

*शिक्षण अधिगम पद्धति*
*रुचि ना लेना।*


 *प्रश्न 11.गणित अधिगम को आन्नददायक कैसे बना सकते हैं ?*

 *उत्तर-शैक्षिक भ्रमण, गणितीय खेल, पहेलियां और कहानियां, गणित को जीवन की स्थितियों से जोड़ना, प्रतिरूपों को पहचानना, अभिव्यक्त करना और व्याख्या करना, गणित प्रश्नोत्तरी द्वारा, प्रश्न बैंक का आयोजन करके आदि  |*

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