D.El.Ed. Course 504 April 2014 में पूछे गए बहु-विकल्पीय प्रश्न (MCQ)
Ravi Kant Bhakat:
D.El.Ed. Course 504
April 2014 में पूछे गये बहु-विकल्पीय प्रश्न (MCQ)
1. निम्नांगकित में से गणित शिक्षण संबंधी अनुदेशनात्मक उद्देश्य की पहचान कीजिए
(A) उच्च कक्षा के लिए बच्चों को तैयार करना
(B) द्विअंकीय अभाज्य एवं भाज्य संख्याओं की पहचान करना
(C) गणित में कलात्मकता देखना
(D) सटीकता से गणना करना ।
2. गणित की प्रकृति है
(A) धनात्मक एवं ऋणात्मक
(B) समस्या एवं समाधान
(C) सुस्पष्ट एवं परिशुद्ध
(D) संख्याएँ एवं संक्रियाएँ
3. पूर्णांकों की समुच्चय किसका उप-समुच्चय है ?
(A) प्राकृत संख्याओं का
(B) पूर्ण संख्याओं का
(C) काल्पनिक संख्याओं का
(D) परिमेय संख्याओं का
4. 2² x 2³ = 2²+³, 3⁴ x 3² = 3⁴+² आदि शिक्षण -अधिगम की यह विधि क्या कहलाती है ?
(A) आगमन विधि
(B) निगमन विधि
(C) संश्लेषणात्मक विधि
(D) विश्लेषणात्मक विधि।
5. समस्या-समाधान विधि का प्रथम चरण है-
(A) परिकल्पना का निर्माण
(B) समस्या को परिभाषित करना
(C) समस्या की पहचान करना
(D) परिकल्पना की जाँच करना।
6. संख्या '1' है
(A)अभाज्य संख्या
(B)भाज्य संख्या
(C) सम संख्या
(D) विषम संख्या
7. एक समबाहु त्रिभुज के लिए, घूर्णन सममिति का क्रम है
(A) 0
(B) 2
(C) 3
(D) 4
8. निन्मलिखित वर्षों में से कौन सा वर्ष लीप वर्ष नहीं है
(A) 1896
(B) 1900
(C) 2000
(D) 2012
9. केंद्रीय प्रकृति के तीनों मापकों मसि परस्पर संबंध है
(A) बहुलक = 3 x मध्यक - 2 x माध्य
(B) मध्यक = 3 x बहुलक - 2 x माध्य
(C) मध्यक = 3 x माध्य - 2 x बहुलक
(D) बहुलक = 2 x माध्यक - 3 x माध्य
10. केंद्रीय कोण किससे सबंधित है
(A) दण्डलेख से
(B) चित्रलेख से
(C) आयत चित्र से
(D) पाई चार्ट से
11. (8-3x) (8+3x)
(A) 8² - 3x²
(B) 8² + 3x²
(C) (8)² - (3x)²
(D) (8)²+ (3x)²
12. निम्न में से कौन सा व्यंजक एक द्विपद है
(A) p से 16 जोड़ा गाय
(B) p को 4 से गुना किया गया
(C) p को (-6) से भाग दिया गया
(D) p का दुगुना
13. आकारों तथा आकृतियों कि रचना के लिए कोई जाँच प्रश्न समन्धित है-
(A) ज्ञान उद्देश्य से
(B)समझ उद्देश्य से
(C)अनुप्रयोग उद्देश्य से
(D)कौशल उद्देश्य से
14. निम्नलिखित में से कौन सा पद एक मुक्त-पद है
(A) 8 cm लंबाई तथा 5 cm चौड़ाई वाले आयत का परिमाप ज्ञात कीजिए
(B) 112, 115, तथा 153 का औसत ज्ञात कीजिए।
(C) उन तीन संख्याओं की पहचान कीजिए जिनका महत्तम समापवर्तक 5 है।
(D) 9800 को 490से भाग दीजिए।
15. अभिभावक-अध्यापक बैठक के लिए निम्न में से क्या वर्जित है ?
(A) अच्छे मानवीय कौशलों का उपयोग करना
(B) विद्यार्थियों के सवल पक्ष को पहले प्रस्तुत करना
(C) एक बच्चे के प्रदर्शन की तुलना किसी अन्य बच्चे का प्रदर्शन से करना
(D) अभिभावकों की ध्यानपूर्वक सुनना
Please answer in comment box
,
D.El.Ed. Course 504
April 2014 में पूछे गये बहु-विकल्पीय प्रश्न (MCQ)
1. निम्नांगकित में से गणित शिक्षण संबंधी अनुदेशनात्मक उद्देश्य की पहचान कीजिए
(A) उच्च कक्षा के लिए बच्चों को तैयार करना
(B) द्विअंकीय अभाज्य एवं भाज्य संख्याओं की पहचान करना
(C) गणित में कलात्मकता देखना
(D) सटीकता से गणना करना ।
2. गणित की प्रकृति है
(A) धनात्मक एवं ऋणात्मक
(B) समस्या एवं समाधान
(C) सुस्पष्ट एवं परिशुद्ध
(D) संख्याएँ एवं संक्रियाएँ
3. पूर्णांकों की समुच्चय किसका उप-समुच्चय है ?
(A) प्राकृत संख्याओं का
(B) पूर्ण संख्याओं का
(C) काल्पनिक संख्याओं का
(D) परिमेय संख्याओं का
4. 2² x 2³ = 2²+³, 3⁴ x 3² = 3⁴+² आदि शिक्षण -अधिगम की यह विधि क्या कहलाती है ?
(A) आगमन विधि
(B) निगमन विधि
(C) संश्लेषणात्मक विधि
(D) विश्लेषणात्मक विधि।
5. समस्या-समाधान विधि का प्रथम चरण है-
(A) परिकल्पना का निर्माण
(B) समस्या को परिभाषित करना
(C) समस्या की पहचान करना
(D) परिकल्पना की जाँच करना।
6. संख्या '1' है
(A)अभाज्य संख्या
(B)भाज्य संख्या
(C) सम संख्या
(D) विषम संख्या
7. एक समबाहु त्रिभुज के लिए, घूर्णन सममिति का क्रम है
(A) 0
(B) 2
(C) 3
(D) 4
8. निन्मलिखित वर्षों में से कौन सा वर्ष लीप वर्ष नहीं है
(A) 1896
(B) 1900
(C) 2000
(D) 2012
9. केंद्रीय प्रकृति के तीनों मापकों मसि परस्पर संबंध है
(A) बहुलक = 3 x मध्यक - 2 x माध्य
(B) मध्यक = 3 x बहुलक - 2 x माध्य
(C) मध्यक = 3 x माध्य - 2 x बहुलक
(D) बहुलक = 2 x माध्यक - 3 x माध्य
10. केंद्रीय कोण किससे सबंधित है
(A) दण्डलेख से
(B) चित्रलेख से
(C) आयत चित्र से
(D) पाई चार्ट से
11. (8-3x) (8+3x)
(A) 8² - 3x²
(B) 8² + 3x²
(C) (8)² - (3x)²
(D) (8)²+ (3x)²
12. निम्न में से कौन सा व्यंजक एक द्विपद है
(A) p से 16 जोड़ा गाय
(B) p को 4 से गुना किया गया
(C) p को (-6) से भाग दिया गया
(D) p का दुगुना
13. आकारों तथा आकृतियों कि रचना के लिए कोई जाँच प्रश्न समन्धित है-
(A) ज्ञान उद्देश्य से
(B)समझ उद्देश्य से
(C)अनुप्रयोग उद्देश्य से
(D)कौशल उद्देश्य से
14. निम्नलिखित में से कौन सा पद एक मुक्त-पद है
(A) 8 cm लंबाई तथा 5 cm चौड़ाई वाले आयत का परिमाप ज्ञात कीजिए
(B) 112, 115, तथा 153 का औसत ज्ञात कीजिए।
(C) उन तीन संख्याओं की पहचान कीजिए जिनका महत्तम समापवर्तक 5 है।
(D) 9800 को 490से भाग दीजिए।
15. अभिभावक-अध्यापक बैठक के लिए निम्न में से क्या वर्जित है ?
(A) अच्छे मानवीय कौशलों का उपयोग करना
(B) विद्यार्थियों के सवल पक्ष को पहले प्रस्तुत करना
(C) एक बच्चे के प्रदर्शन की तुलना किसी अन्य बच्चे का प्रदर्शन से करना
(D) अभिभावकों की ध्यानपूर्वक सुनना
Please answer in comment box
,
Comments
Post a Comment