D.El.Ed. Course 504 April 2014 में पूछे गए लघु उत्तरीय प्रश्न ( Short Answer Question )

Ravi Kant Bhakat:
D.El.Ed. Course 504  April 2014 में पूछे गए  लघु उत्तरीय प्रश्न ( Short Answer Question ) जिनका उत्तर कुछ शब्दों या एक-दो वाक्य में देना है। सही उत्तर के लिए एक अंक निर्धारित है।

1. विमीय (आकाशीय ) सोच के निम्नलिखित विकास चरणों को व्यवस्थित कीजिए
आकारों के अंतर बताना, 3-D वस्तुओं तथा  2-D आकृतियों में अंतर बताना, बंद एवं खुली आकृतियों में अंतर पहचानना, अव्यवस्थित दुनिया, विभिन्न आकारों के सही नाम बताना ।

2. वस्तुओं के हस्त-कार्य साधन के द्वारा संख्या की अवधारणा के विकास का एक उदाहरण दीजिए ।

3.  चिन्हात्मक प्रदर्शन  ( a + b )² = a² + b² + 2ab का प्रयोग कर (101)² को व्यक्त कीजिये ।

4. आप शारीरिक शिक्षा की कक्षा से गणित का संबंध  किस प्रकार स्थापित कर सकते है ?

5, गणितीय अवधारणाओं के शिक्षण एवं अधिगम के किन्ही दो उद्देश्यों को लिखिए ।
6. प्रतिशत को तुलना के रूप कैसे चर्चित किया जा सकता है ?

7. चक्रीय चतुर्भुज( cycle quadrilateral ) क्या होता  है ? चक्रीय चतुर्भुज का एक गुण लिखिए ।

8. इकाई लीटर का (क) हेक्टोलीटर एवं (ख) डेसीलीटर से संबंध बताइए।

9. पराठाँ दस प्राकृत संख्याओं का मध्य ज्ञात कीजिए।

10. निम्नलिखित आंकड़ों के लिए अर्ध-अन्तरचतुर्थक ( Semi-interquartile) परिसर ज्ञात कीजिए- 3,4,6,9,11,12,14,15.

11. किसी रैखिक समीकरण को हल करने के लिए किन्हीं दो प्रक्रियाओं के नाम लिखिए।

12. 5m -10 में से m² + 10m - 5 घटाइए।

13. गणितीय सम्प्रेषण के आकलन के लिए किन उपकरणों एवं तकनीकों का प्रयोग किया जाता है।

14. गणितक के किसी भी विषयवस्तु संबंधी 'समझ' उद्देश्य को मापने वाले दो परीक्षण प्रश्न लिखिए।

15. गणित के प्रति अभिवृत्ति एवं मनोभाव आकलित करने के लिए छात्र के किन अभिलाक्षणों का अवलोकन किया जा सकता है।


Please comment and practice in comment box.

Comments

Popular posts from this blog

प्याज़े का संज्ञानात्मक विकास सिद्धांत का वर्णन करें।/ Explain theory of cognitive development of Jon Piyaje.

D.El.Ed., Course 504, Block -01, Unit - 04 दो प्राकृत संख्याओं का HCF व LCM के बीच क्या संमंध है ?

कक्षा में तकनीकी का उपयोग कितना सही ?