D.El.Ed. Course 504, Block 01, Unit - 03 ( गणित शिक्षाक के उद्देश्य एवं परिप्रेक्ष्य ) से कुछ मत्त्वपूर्ण प्रश्न ।
Ravi Kant Bhakat:
D.El.Ed Course 504 Block 1, Unit- 03
गणित शिक्षा के उद्देश्य एवं परिप्रेक्ष्य
महत्वपूर्ण प्रश्न:-
1. ईश्वर एक सर्वोच्च गणितज्ञ है। किसने कहा था ?
2. गणित को एक कठिन विषय क्यों माना जाता है ?
3. गणित शिक्षा के उद्देश्य क्या है ?
4. उन क्षेत्रों एवं कार्यों को लिखिए जहाँ गणित एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।
5. आप क्यों सोचते हैं कि बच्चों को गणित सीखना चाहिए ?
6. बच्चों में क्षमता का विकास कैसे होता है ?
7. समस्या समाधान विधि ( Problem Solving Method )द्वारा बच्चों में कौशल विकास के महत्व पर प्रकाश डालिये।
8. अवेषणात्मक विधि ( Heuristics Method ) क्या है ? बच्चों में क्षमता विकास के लिए अंवेषणात्मकता का योगदान पर चर्चा करें।
9. बच्चों में कौशल विकास के लिए अनुमान (Estimation ) एवं सन्निकटन (Approximation ) का क्या योनदान है ?
10. समुचित उपयोगिता( Optimization ) क्या है ? इसे विद्यालय के पाठ्यक्रम में क्यों नहीं
शामिल किया गया ?
11. "गणित तर्क एवं प्रमाणोँ पर आधारित है । "कैसे ?
12. बच्चों में कौशल विकास में गणित के साथ संबंध बनाना क्यों महत्वपूर्ण है ?
13. गणितीय संवाद (Mathematical Communication) क्या है ? गणितीय अधिगम में इसका क्या महत्व है ?
14. किन्हीं पाँच शिक्षण एवं अधिगम गणितीय अवधारणाओं का उल्लेख कीजिए ?
15. गणितीय अधिगम के विशिष्ट उद्देश्यों को उल्लेख करें ।
16. सम एवं विषम संख्याओं के अनुदेशनात्मक उद्देश्यों को लिखें।
17. गणितीय अवधारणा के शिक्षण अधिगम के विशिष्ट उद्देश्यों के कोई दो कारण लिखें।
18. "पंद्रह, दस से पाँच अधिक है।" को उचित चिन्हात्मक रूप में लिखें।
19. गणित शिक्षण अधिगम के लिए तीन अंकीय संख्याओं के स्थानीय मान के अनुदेशनात्मक उद्देश्य लिखिए।
20. गणित शिक्षण अधिगम के लिए साधारण ब्याज का अनुदेशनात्मक उद्देश्य लिखिए।
21. परिप्रेक्ष्य (Visioning) से क्या समझते हैं ? गणित की शिक्षाक क राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य क्या है ?
22. विद्यालयी गणित के लिए परिप्रेक्ष्य का उल्लेख करें।
23. कक्षा-कक्ष गणितीय शिक्षण के किस परिस्थिति में अध्यापक सक्रीय और छात्र निष्क्रिय होता है ?
24. गणित अधिगम में शिक्षण समस्याओं का वर्णन करें ।
25. भय से गणितीय अधिगम किस प्रकार प्रभावित होती है ?
26. निराशाजनक पाठ्यक्रम से गणित अधिगम में होने वाले प्रभावों का उल्लेख करें।
27. अपर्याप्त अधिगम सामग्री गगणित शिक्षण को किस प्रकार प्रभावित करता है ?
28. निकृष्ट आकलन पद्ध्यति ( Crude Assessment) क्या है ? इसके द्वारा गणित शिक्षण किस प्रकार प्रभावित होता है ?
29. " शिक्षक की अपर्याप्त तैयारी गणित शिक्षण के लिए वाधक है ।" कैसे ?
30. प्रारंभिक स्तर पर गणित शिक्षण अधिगम विधि आकर्षक नहीं होने पर गणित शिक्षा पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
31. विद्यार्थी गणित के प्रति रुचि क्यों नहीं दिखा पाते ?
32. पाठ्य पुस्तक से बाहर जाकर आप किस तरह गणितीय अवधारणाओं का शिक्षण अधिगम कर सकते हैं ?
33 . कक्षा से बाहर गणित अधिगम में मुख्य बाधक क्या है ?
34. विद्यालय से बाहर गणित अधिगम से क्या लाभ है ?
35. विद्यालय से बाहर के जीवन को ज्ञान से जोड़ने का कार्य क्षेत्रों का वर्णन करें।
36. गणित अधिगम को आनन्दायक कैसे बनाया जा सकता है ?
37. गणितीयकरण के लिए उपयुक्त अधिगम वातावरण का सृजन कैसे किया जा सकता है ?
38. जो गणित के बारे में कुछ नहीं जानता उसे किस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है ?
39. शिक्षण उद्देश्य और शिक्षगत उद्देश्य के बीच में अंतर स्पस्ट करें।
40. अपने आसपास के वातावरण से दस ऐसे उदाहरण लिखें जिसे गणित शिक्षण करते समय कक्षा कक्ष में उपयोग किया जाता है।
D.El.Ed Course 504 Block 1, Unit- 03
गणित शिक्षा के उद्देश्य एवं परिप्रेक्ष्य
महत्वपूर्ण प्रश्न:-
1. ईश्वर एक सर्वोच्च गणितज्ञ है। किसने कहा था ?
2. गणित को एक कठिन विषय क्यों माना जाता है ?
3. गणित शिक्षा के उद्देश्य क्या है ?
4. उन क्षेत्रों एवं कार्यों को लिखिए जहाँ गणित एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है।
5. आप क्यों सोचते हैं कि बच्चों को गणित सीखना चाहिए ?
6. बच्चों में क्षमता का विकास कैसे होता है ?
7. समस्या समाधान विधि ( Problem Solving Method )द्वारा बच्चों में कौशल विकास के महत्व पर प्रकाश डालिये।
8. अवेषणात्मक विधि ( Heuristics Method ) क्या है ? बच्चों में क्षमता विकास के लिए अंवेषणात्मकता का योगदान पर चर्चा करें।
9. बच्चों में कौशल विकास के लिए अनुमान (Estimation ) एवं सन्निकटन (Approximation ) का क्या योनदान है ?
10. समुचित उपयोगिता( Optimization ) क्या है ? इसे विद्यालय के पाठ्यक्रम में क्यों नहीं
शामिल किया गया ?
11. "गणित तर्क एवं प्रमाणोँ पर आधारित है । "कैसे ?
12. बच्चों में कौशल विकास में गणित के साथ संबंध बनाना क्यों महत्वपूर्ण है ?
13. गणितीय संवाद (Mathematical Communication) क्या है ? गणितीय अधिगम में इसका क्या महत्व है ?
14. किन्हीं पाँच शिक्षण एवं अधिगम गणितीय अवधारणाओं का उल्लेख कीजिए ?
15. गणितीय अधिगम के विशिष्ट उद्देश्यों को उल्लेख करें ।
16. सम एवं विषम संख्याओं के अनुदेशनात्मक उद्देश्यों को लिखें।
17. गणितीय अवधारणा के शिक्षण अधिगम के विशिष्ट उद्देश्यों के कोई दो कारण लिखें।
18. "पंद्रह, दस से पाँच अधिक है।" को उचित चिन्हात्मक रूप में लिखें।
19. गणित शिक्षण अधिगम के लिए तीन अंकीय संख्याओं के स्थानीय मान के अनुदेशनात्मक उद्देश्य लिखिए।
20. गणित शिक्षण अधिगम के लिए साधारण ब्याज का अनुदेशनात्मक उद्देश्य लिखिए।
21. परिप्रेक्ष्य (Visioning) से क्या समझते हैं ? गणित की शिक्षाक क राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य क्या है ?
22. विद्यालयी गणित के लिए परिप्रेक्ष्य का उल्लेख करें।
23. कक्षा-कक्ष गणितीय शिक्षण के किस परिस्थिति में अध्यापक सक्रीय और छात्र निष्क्रिय होता है ?
24. गणित अधिगम में शिक्षण समस्याओं का वर्णन करें ।
25. भय से गणितीय अधिगम किस प्रकार प्रभावित होती है ?
26. निराशाजनक पाठ्यक्रम से गणित अधिगम में होने वाले प्रभावों का उल्लेख करें।
27. अपर्याप्त अधिगम सामग्री गगणित शिक्षण को किस प्रकार प्रभावित करता है ?
28. निकृष्ट आकलन पद्ध्यति ( Crude Assessment) क्या है ? इसके द्वारा गणित शिक्षण किस प्रकार प्रभावित होता है ?
29. " शिक्षक की अपर्याप्त तैयारी गणित शिक्षण के लिए वाधक है ।" कैसे ?
30. प्रारंभिक स्तर पर गणित शिक्षण अधिगम विधि आकर्षक नहीं होने पर गणित शिक्षा पर क्या प्रभाव पड़ता है ?
31. विद्यार्थी गणित के प्रति रुचि क्यों नहीं दिखा पाते ?
32. पाठ्य पुस्तक से बाहर जाकर आप किस तरह गणितीय अवधारणाओं का शिक्षण अधिगम कर सकते हैं ?
33 . कक्षा से बाहर गणित अधिगम में मुख्य बाधक क्या है ?
34. विद्यालय से बाहर गणित अधिगम से क्या लाभ है ?
35. विद्यालय से बाहर के जीवन को ज्ञान से जोड़ने का कार्य क्षेत्रों का वर्णन करें।
36. गणित अधिगम को आनन्दायक कैसे बनाया जा सकता है ?
37. गणितीयकरण के लिए उपयुक्त अधिगम वातावरण का सृजन कैसे किया जा सकता है ?
38. जो गणित के बारे में कुछ नहीं जानता उसे किस प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ता है ?
39. शिक्षण उद्देश्य और शिक्षगत उद्देश्य के बीच में अंतर स्पस्ट करें।
40. अपने आसपास के वातावरण से दस ऐसे उदाहरण लिखें जिसे गणित शिक्षण करते समय कक्षा कक्ष में उपयोग किया जाता है।
Comments
Post a Comment